Sunday 26 Jun 2022 13:22 PM

पानी नहीं केवल स्तनपान अभियान को बनाएं सफल: डीएम

पानी नहीं केवल स्तनपान अभियान को बनाएं सफल: डीएम

PRAKASH PRABHAW NEWS

रिपोर्ट-अभिषेक बाजपेयी


पानी नहीं केवल स्तनपान अभियान को बनाएं सफल: डीएम




शिशु के 6 माह की आयु तक केवल स्तनपान उसके जीवन की रक्षा के लिए अत्यंत आवश्यक: माला श्रीवास्तव

रायबरेली/जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बचत भवन सभागार में पोषण एवं स्वास्थ्य सेवाओं के अन्तर्गत शिशु को 6 माह की आयु तक केवल स्तनपान विशेषकर गर्मियों में शिशु का मुंह सूखा रहने/प्यासा रहने की आशंका में उसे पानी देने के प्रचलन को रोकने के दृष्टिगत 10 मई से 30 जून 2022 के मध्य NO WATER ONLY BREASTFEEDING CAMPAIGN (पानी नहीं केवल स्तनपान अभियान) का आयोजन किया जाना है। शिशु के 6 माह की आयु तक केवल स्तनपान उसके जीवन की रक्षा के लिए अत्यंत आवश्यक है परन्तु समाज में प्रचलित विभिन्न मान्यताओं व मिथकों के कारण 6 माह तक केवल स्तनपान सुनिश्चित नहीं हो पाता, बल्कि परिवार के सदस्यों द्वारा शिशु को घुटटी, शहद, चीनी का घोल, पानी आदि का सेवन करा दिया जाता है, जिसके कारण शिशुओं में काई प्रकार के संक्रमण हो जाते हैं, जो कि शिशु के स्वस्थ्य जीवन के लिए घातक सिद्ध होता है। शिशु के प्यासा रहने की आशंका में उसे पानी देने का प्रचलन गर्मियों में बढ़ जाता है माँ के दूध में अन्य पौष्टिक तत्वों के साथ - साथ पानी भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है और शिशु की पानी की आवश्यकता केवल स्तनपान से पूरी हो जाती है।

शिशु को 6 माह तक, ऊपर से पानी व अन्य कोई चीज देने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं होती है। ऊपर से पानी देने से शिशुओं में संक्रमण होने की सम्भावना बढ़ जाती है। जन्म के एक घण्टे के अन्दर तथा 6 माह की आयु तक केवल स्तनपान कराने से शिशु एवं बाल मृत्युदर में भी कमी आती है।

जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी, ग्राम्य विकास, नगर विकास विभाग, पंचायती राज, बेसिक माध्यमिक शिक्षा, खाद्य एवं रसंद विभाग आदि विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि अपने-अपने स्तर से उक्त अभियान को सफल बनाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। अभियान को सफल बनाते हुए समय-समय पर अभियान के अन्तर्गत की जाने वाली कार्यवाही के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया जाए।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह, जिला सूचना विभाग के प्रचार सहायक बड़े लाल यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत अधिकारी सभी एमओआईसी समस्त सीएचसी के अधीक्षक व जिलास्तरीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *