Saturday 06 Mar 2021 3:13 AM

Breaking News:

अबकी बार लटकी तलवार, ग्राम पंचायत के आरक्षण का मामला

अबकी बार लटकी तलवार, ग्राम पंचायत के आरक्षण का मामला

PPN NEWS

प्रतापगढ 

12.02.2021

रिपोर्ट--मो.हसनैन हाशमी 

अबकी बार लटकी तलवार, ग्राम पंचायतों के आरक्षण का मामला

प्रतापगढ़ जनपद के लक्ष्मण पुर ब्लाक में  सरकार पंचायती राज कानून के माध्यम से ग्राम पंचायतों के विकास करने के लिए प्रयासरत तो रहती है पर आरक्षण के मुद्दे पर पूर्व की सरकारों की कार्यशैली पर उंगली उठ रही है।ब्लॉक लक्ष्मणपुर में कुल 67 ग्राम पंचायतों में प्रधान को तहत 2021 में चुनाव होना है।

2015 तक के चुनाव में ग्राम पंचायतों में आरक्षण की प्रक्रिया को लेकर चर्चाएं तेज होती दिखाई दे रही है सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 2015 तक के चुनाव में जहां अनुसूचित जाति के आरक्षण से 20 ग्राम पंचायते मुल्तानीपुर, बासुपुर,सिधौर देवापुर सकली, कटैया, तिलोरी, दौलतपुर, रेडी, बरापुरभीख , फूलपुर ,तेलियाही, गाबी, दौलतपुर, उमरपुर वंचित रही है। वही पिछड़ी जाति के आरक्षण  से डोमीपुर, कुटुलिया  अमरौना, सराय आना देव, उदापुर ,अजगरा रानीगंज ,नौबस्ता ,शिव बोझ, नारायणपुर ,सराय मकई ,उमरपुर, हदिराही, चंदापुर महेशपुर , डोडपुर,खरगपुर,  उमरपुर,  इण्टौरी वंचित रह गई है। ऐसे में आरक्षण की प्रक्रिया पर उंगली उठना स्वाभाविक है।

2021 में होने वाले पंचायत चुनाव में आरक्षण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है अब ऐसे में पूर्व के चुनाव में आरक्षण की श्रेणी से अछूती रही ग्राम पंचायतों में किस ग्राम पंचायत की बारी है आरक्षित होने की । पिछले चुनाव में 9 सीटें अनुसूचित जाति के लिए तथा 18 सीटें पिछड़ी जाति में आरक्षित रही है ।

उपरोक्त ग्राम सभाओं में किस पर आरक्षण की तलवार चलेगी यह तो आने वाला समय ही तय कर पाएगा। ब्लॉक लक्ष्मणपुर में ग्राम प्रधान के कुल 67 ,क्षेत्र पंचायत सदस्य के कुल 79 ,तथा जिला पंचायत के कुल 3 सीटों पर चुनाव होना है।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *