Monday 06 Feb 2023 14:00 PM

Breaking News:

गणतंत्र दिवस पर होने वाले सभी कार्यक्रम रोचक, आकर्षक, प्रेरणादायक एवं शिक्षाप्रद हों-जिलाधिकारी

गणतंत्र दिवस पर होने वाले सभी कार्यक्रम रोचक, आकर्षक, प्रेरणादायक एवं शिक्षाप्रद हों-जिलाधिकारी

गणतंत्र दिवस पर होने वाले सभी कार्यक्रम रोचक, आकर्षक, प्रेरणादायक एवं शिक्षाप्रद हों-जिलाधिकारी


लखनऊ । 


रिपोर्ट- नवीन वर्मा।


जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार द्वारा आगामी गणतंत्र दिवस के भव्य आयोजन के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित समस्त अधिकारियों से यह अपेक्षा की है कि इस बार के राष्ट्रीय पर्व में गत वर्षो से भी उत्कृष्ट व गरिमामय कार्यक्रमो का आयोजन हो।

उन्होने कहा है कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर होने वाले सभी कार्यक्रम रोचक, आकर्षक, प्रेरणादायक एवं शिक्षाप्रद हो। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी, 2023 को विधान सभा के समक्ष होने वाला कार्यक्रम गरिमायुक्त एवं महत्वपूर्ण होता है जिसमें राज्यपाल एवं प्रदेश के  मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहतें हैं। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड भव्य एवं प्रतिष्ठित समारोह है। जिसमे सभी विभागों को अपना पूर्ण योगदान देते हुए कार्यक्रम को भव्य बनाना है। 

जिलाधिकारी ने समस्त सम्बंधित विभागों को निर्देश दिये है कि वो अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन निष्ठापूर्ण व मेहनत से करते हुए आगामी गणतंत्र दिवस की सभी तैयारियां समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

गणतंत्र दिवस पर भव्य आयोजन हेतु जिन विभाग की ड्यूटी लगायी गयी है वह अपने उच्च अधिकारियों के संज्ञान मे लाये तथा परेड के प्रारम्भ होने के स्थान से लेकर अन्तिम समाप्ति स्थान पर की जाने वाली तैयारियों के लिए आपस मे समन्वय कर लें।

उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर महामहिम राज्यपाल महोदया विधान भवन के समक्ष परेड का अभिवादन स्वीकार करेगी। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि लोक निर्माण विभाग व विधुत विभाग अभी से ही परेड के रुट का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें जहां पर विद्युत के तार लटक रहे हैं उन्हें सही करायें और प्रमाण पत्र उपलब्ध करायें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारी रवींद्रालय चारबाग पर एकत्रित हो कर परेड के रूट का स्थलीय निरीक्षण करेंगे और व्यवस्थाओ को सुनिश्चित कराएगें। गणतंत्र दिवस को भव्यता प्रदान करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि विधान भवन की फसाड लाइटिंग कार्यक्रम 22 जनवरी, 23 जनवरी व 26 एवं 27 जनवरी 2023 का विशेष कार्यक्रम कराये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने बताया कि सरकारी कार्यालयों में प्रातः 08ः00 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा, उसके बाद राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायी जायेगी, शिक्षण संस्थाओं में प्रातः 10 बजे राष्ट्र ध्वज फहराया जायेगा तथा विभिन्न खेल-कूद, वाद-विवाद, लेखन आदि प्रतियोगितायें आयोजित की जायेगी।

उन्होंने पुलिस प्रबन्धन व्यवस्था की भान्ति स्वास्थ्य विभाग भी स्वास्थ्य व्यवस्था की तैयारियों से सम्बन्धित एक बुकलेट तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि परेड के समय झांकियों के साथ केवल 04 व्यक्ति ही रहेंगे। उन्होंने कहा कि सूचना एव जनसम्पर्क विभाग को 26 जनवरी को विधान सभा स्थल रवीन्द्रालय से अटल चौक, जी.पी.ओ. तक एल.ई.डी. स्क्रीन की व्यवस्था करायी जाये तथा मेन रोड से हटकर नगर के प्रमुख चौराहों पर परेड का सजीव प्रसारण एल.ई.डी. के माध्यम से कराया जाए। उक्त के साथ ही नगरीय क्षेत्रों में सूचना विभाग की एल.ई.डी. वैनों के माध्यम से भी गणतंत्र दिवस के आयोजन का सजीव प्रसारण कराया जाए। उन्होंने कहा कि परेड का प्रथम पूर्वाभ्यास 22 जनवरी व फुल ड्रेस पूर्वाभ्यास 24 जनवरी 2023 को 9.30 बजे से विधान सभा के सामने आयोजित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी कार्यक्रम एवं झांकियां अपने निर्धारित समय में ही विधान सभा मार्ग से गुजरेंगी।

झांकी का प्रदर्शन गुणात्मक हो। उन्होंने कहा कि मार्ग व्यवस्था यातायात सुरक्षा के विशेष प्रबन्ध इस अवसर पर किये जाये। परेड में सेना पुलिस, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, होमगार्ड, एन.सी.सी.आदि की टुकड़ियां भाग लेंगीं।

अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी ने कहा कि परेड के मार्ग पर विधान भवन व जी.पी.ओ. गांधी प्रतिमा के सामने मल्टी लेवल पार्किंग के सामने, विद्यालयों के दलों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से छह स्थानों से परेड का आंखों देखा हाल सुनाया जायेगा।  

उन्होने बताया कि परेड का मार्ग बाल विद्या मन्दिर चारबाग रविन्द्रालय के सामने से पं.दीन दयाल उपाध्याय स्मृति वाटिका हुए राणा प्रताप तिराहा, बर्लिग्टन चौराहा रायल होटल होते हुए विधान भवन के सामने से गुजरते हुए हजरतगंज से बायें अल्का तिराहा, मेफेयर तिराहा होते हुए हिन्दी संस्थान से दाहिने एस.बी.आई तिराहे के सामने से होते हुए के.डी.सिंह बाबू स्टेडियम के गेट नं0-6 के बाहर बच्चों व सांस्कृतिक दल के सदस्य गेट से बाहर निकलकर अपनी बसों में बैठेंगे तथा परेड का शेष भाग (आर्मी के टैंक वाहन व झांकियां आदि) इसी मार्ग पर आगे बढ़कर मोती महल तिराहे से दाहिने चिरैया झील, सिकन्दरबाग सर्प्रू मार्ग तिराहा से हजरतगंज चौराहा, डी.एस.ओ. बन्दरियाबाग, लालबस्ती चौराहा होकर वापस जायेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि 25 जनवरी को देश भक्ति के गीतो का प्रसारण मुशायरा एवं कवि सम्मेलन प्रभातफेरी, विभिन्न धार्मिक स्थानों पर विशेष प्रार्थना सभी स्कूल कालेज में खेलकूद प्रतियोगिताएं आदि कार्यक्रम होगें। इसी श्रृंखला में 26 जनवरी 2023 को प्रातः 8.30 बजे कलेक्ट्रेट के साथ ही सभी शासकीय व गैर सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के साथ ही राष्ट्रीय गान होगा और राष्ट्र के प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा का स्मरण भी होगा। इस कार्यक्रम को तहसील व विकास खण्ड स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर ले.कर्नल सुरेश चन्द्रा, अपर जिलाधिकारी पूर्वी, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, समस्त उपजिलाधिकारी, पी.ए.सी., पुलिस, आई.टी.बी.पी., एस.एस.बी., सी.आर.पी.एफ., विद्युत, एल.डी.ए., नगर निगम, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *