Friday 06 Aug 2021 9:50 AM

Breaking News:

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की होगी लैण्डिंग

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की होगी लैण्डिंग

PPN NEWS

लखनऊ।

दिनांक 18 जून, 2021

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की होगी लैण्डिंग 


अपर मुख्य सचिव, गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी  अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर वृहद वृक्षारोपण के तैयारियों के संबध में समीक्षा बैठक की गई।

 इस बैठक में श्री अवस्थी द्वारा निर्माणकर्ता कम्पनियों व पी0आई0यू0 के अधिकारी के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा गया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना के अन्र्तगत 7 लाख पौधों का वृहद वृक्षारोपण किये जाने का लक्ष्य है, इसके साथ ही उनके द्वारा एक्सप्रेसवे पर वन विभाग के साथ समन्वय बनाकर वृक्षारोपण की व्यापक कार्य योजना तैयार किए जाने के निर्देश दिए गए।

एक्सप्रेसवे के प्रत्येक पैकेज पर शीघ्र इस कार्य हेतु नोडल अधिकारी तय किए जाने के भी निर्देश दिए गए है।

 श्री अवस्थी द्वारा बताया गया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के सड़क के दोनों किनारों पर शोभाकार, औषधीय, फूलदार एवं इमारती लकड़ियों वाले वृक्षों का रोपण किया जाएगा साथ ही सड़क के बीच में मीडियन पर शोभाकार वृक्षों का रोपण कराया जाएगा।

इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों पर स्थित ग्रामों के ग्रामीणों को वन विभाग के सहयोग से निशुल्क पौधों का वितरण किया जाएगा एवं परियोजना के अन्तर्गत आने वाले बड़े वृक्षों के लिए वन विभाग के सहयोग से वृक्षों को जड़ से हटाकर Entire Tree Plantation(ETP) पद्धति से दूसरी जगह शिफ्ट किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। 

गौरतलब है कि इस परियोजना का 90 प्रतिशत से ऊपर भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। एक्सप्रेसवे का कार्य तीव्र एवं निर्बाध गति से चल रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना पर मिट्टी का  99.90 प्रतिशत, जी0एस0बी का कार्य 99 प्रतिशत, डब्लू0एम0एम0 का कार्य 98.53 प्रतिशत, डी0बी0एम0 का कार्य 98 प्रतिशत तथा संरचनाओं का 99 प्रतिशत, सभी निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज का 99 प्रतिशत, फ्लाई ओवर का 99 प्रतिशत लगभग तथा एक्सप्रेसवे का 90 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है।

एक्सप्रेसवे पर आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की लैण्डिंग के लिए बनाई जा रही हवाई पट्टी का कार्य भी पूरा हो चुका है।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *