Monday 06 Feb 2023 14:53 PM

Breaking News:

प्रत्येक विकास खण्ड के 03 ग्राम पंचायतों में 20 जनवरी को होगा ग्राम चौपाल का आयोजन

प्रत्येक विकास खण्ड के 03 ग्राम पंचायतों में 20 जनवरी को होगा ग्राम चौपाल का आयोजन

प्रकाश प्रभाव न्यूज़

कौशाम्बी। 19/01/2023

रवि कांत साहू, ब्यूरो

प्रत्येक विकास खण्ड के 03 ग्राम पंचायतों में 20 जनवरी को होगा ग्राम चौपाल का आयोजन

कौशाम्बी। मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी ने बताया कि शासन द्वारा जनसमस्याओं के निराकरण एवं पारदर्शिता को और प्रभावी बनाने के लिए प्रत्येक विकास खण्ड के 03 ग्राम पंचायतां में प्रत्येक शुक्रवार को “ग्राम चौपाल” (गॉव की समस्या, गॉव में समाधान) का आयोजन किये जाने के निर्देश दिये गये है।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि आगामी दिनांक 20 जनवरी को विकास खण्ड चायल के ग्राम पंचायत-मोहम्मदपुर, पहाड़पुर सुधवर एवं कसेंदा में ग्राम चौपाल का आयोजन किया जायेंगा। इसी प्रकार विकास खण्ड नेवादा के ग्राम पंचायत-चित्तापुर, भूपतपुर व बरेठी आमदपुर, विकास खण्ड मूरतगंज के ग्राम पंचायत-गौसपुर, अमनी लोकीपुर व मकदूमपुर काजी, विकास खण्ड सरसवॉ के ग्राम पंचायत-दानपुर, अमीना व हिनौता, विकास खण्ड मंझनपुर के ग्राम पंचायत-गुलामीपुर, देवरा व भैला मकदूमपुर, विकास खण्ड कौशाम्बी के ग्राम पंचायत-बारा, गुरौली व गोपसहसा, विकास खण्ड सिराथू के ग्राम पंचायत-फाजिलपुर गोपाल, कैमा व कैनी तथा विकास खण्ड कड़ा के ग्राम पंचायत-कनवार, परास एवं निन्दुरा में ग्राम चौपाल का आयोजन किया जायेंगा।

ग्राम चौपाल का आयोजन पूर्वान्ह 11 बजे से चौपाल की समाप्ति तक होगा। सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों को ग्राम चौपाल का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दियें गये है तथा ग्राम चौपाल के 05 दिन पूर्व से ही उस ग्राम पंचायत में स्वच्छता/साफ-सफाई अभियान जन सहयोग से चलाया जायेंगा एवं मा0 जनप्रतिनिधियां को भी आमन्त्रित किया जायेंगा। ग्राम चौपाल की शुरूआत ग्राम पंचायत में कराये गये कार्यों के निरीक्षण से होगी एवं विभिन्न योजनाओं का सत्यापन भी किया जायेंगा तथा आयुष्मान कार्ड, किसान सम्मान निधि, प्राकृतिक एवं आर्गेनिक खेती, हर-घर-नल व सुशासन जैसे महत्वपूर्ण विषयां पर चर्चा की जायेंगी। ग्राम चौपाल के आयोजन के एक माह बाद चौपाल में प्रतिभाग करने वाले अधिकारी उसी ग्राम पंचायत में जाकर समस्या के निराकरण पर फीडबैक प्राप्त करेंगे। सम्बन्धित लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक भी चौपाल में उपस्थित रहकर चकमार्ग व सार्वजनिक भूमि आदि की पैमाईश का कार्य भी करेंगे।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *