Saturday 23 Oct 2021 17:06 PM

Breaking News:

यूपीडा (UPEIDA ) और एसआईडीएम (SIDM ) ने प्रदेश में रक्षा परितंत्र को मज़बूत करने को मिलाया हाथ

यूपीडा (UPEIDA ) और एसआईडीएम (SIDM ) ने प्रदेश में रक्षा परितंत्र को मज़बूत करने को मिलाया हाथ

prakash prabhaw 

लखनऊ 

यूपीडा (UPEIDA ) और एसआईडीएम (SIDM ) ने प्रदेश में रक्षा परितंत्र को मज़बूत करने को मिलाया हाथ


आज उत्तर प्रदेश औद्योगिक एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण (UPEIDA ) तथा सोसाइटी ऑफ़ इंडियन डिफेन्स मैन्युफ़ैक्चरर्स

(SIDM ) के मध्य एक एमओयू हस्ताक्षरित किया गया जिसे अंतर्गत उत्तर प्रदेश को रक्षा उद्योग के गढ़ के रूप में स्थापित करने हेतु विभिन्न एमएसएमई, स्टार्टअप, रक्षा औद्योगिक इकाइयां को इस दिशा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने हेतु प्रेरित किया जायेगा | इस एमओयू के माध्यम से विदेशी एवं घरेलु निवेशकों को प्रदेश में निवेश करने हेतु प्रेरित किया जायेगा | साथ ही साथ यूपी डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के सन्दर्भ में कौशल विकास, अधोरचना विकास तथा शैक्षणिक संस्थाओं के महत्वपूर्ण योगदान को भी उल्लेखित किया गया |  


इस मौके पर लखनऊ में सीआईआई कार्यालय में अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री अवनीश अवस्थी, मुख्यकार्यपालक अधिकारी, यूपीडा ने बताया की इस एमओयू के अंतर्गत एसआईडीएम के माध्यम से इस क्षेत्र में लगभग एक हज़ार करोड़ के निवेश की सम्भावना है | उन्होंने यह भी बताया की अगले महीने माननीय प्रधान मंत्री जी द्वारा अलीगढ़ नोड के शुभारम्भ किए जाने की उम्मीद है।


UPEIDA के सीईओ श्री अवस्थी ने यह भी उल्लेख किया कि प्राधिकरण ने भारत डायनेमिक्स लिमिटेड के साथ कॉरिडोर के तहत झांसी में 250 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध कराने के लिए समझौता किया है। 


इस अवसर पर श्री सुनील मिश्रा, महानिदेशक, सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स और श्री सचिन अग्रवाल, अध्यक्ष, एसआईडीएम यूपी चैप्टर तथा श्री मनोज गुप्ता, अध्यक्ष, सीआईआई उत्तरी क्षेत्र रक्षा और एयरोस्पेस समिति के साथ उपस्थित रहे ।


इस तीन-वर्षीय एमओयू के तहत एक संयुक्त यूपीडा-एसआईडीएम रक्षा उद्योग मंच (उद्योग उत्कर्ष) की स्थापना की जाएगी । इस एमओयू के प्रावधानों में बी2जी बैठकों  के साथ-साथ निवेश की समीक्षा भी शामिल होगी। 


SIDM, एक गैर-लाभकारी संगठन है जो भारत में रक्षा उद्योग के विकास और क्षमता निर्माण के लिए एक अधिवक्ता, उत्प्रेरक और सूत्रधार के रूप में सक्रिय भूमिका निभाता है। UPEIDA राज्य में यूपी डिफेंस कॉरिडोर की सुविधा के लिए नियुक्त की गयी नोडल एजेंसी है 

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *