Sunday 26 Jun 2022 13:38 PM

23 मई से 7 जून तक चलने वाले फाइलेरिया से बचाव अभियान को बनाये सफल: डीएम

23 मई से 7 जून तक चलने वाले फाइलेरिया से बचाव अभियान को बनाये सफल: डीएम
PRAKASH PRABHAW NEWS


23 मई से 7 जून तक चलने वाले फाइलेरिया से बचाव अभियान को बनाये सफल: डीएम





डीएम ने फाइलेरिया से बचाव के माइक्रो प्लान व हाईट नापने वाला फीता सही न पाये जाने पर सीएमओ व डीएमओ को लगाई फटकार

रायबरेली/जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बचत भवन सभागार में फाइलेरिया बचाव की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि फाइलेरिया एक खतरनाक बीमारी है यह दुनिया में विक्लांगता का दुसरा सबसे बड़ा कारण है यह बीमारी मच्छर के काटने से फैलती है इसके परजीवी लम्बे समय तक बिना किसी लक्षण के रोगी के शरीर में बने रहते है और रोग ग्रसित व्यक्ति स्वस्थ दिखते हुए भी इस रोग को दुसरे तक पहुचाता है।

इस बीमारी का कोई इलाज नही है लेकिन इस बीमारी से बचाव सम्भव है। वर्ष में एक बार फाइलेरिया बचाव अभियान चलाकर फाइलेरिया की दवा खाकर इस बीमारी से बचा जा सकता है। उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि 23 मई से 7 जून 2022 तक घर-घर में फाइलेरिया से बचाव हेतु दवा वितरित व खिलाई जानी है। इसका माइक्रो प्लान तैयार करके कोई भी पात्र फाइलेरिया की दवा खाने से वंचित न रहे। स्वास्थ्य कार्यक्रम व योजनान्तर्गत जो कार्य कराये जा रहे हैं वह शासन की मंशा के अनुरूप कराये। जिसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता/लापरवाही न बरती जाये।

लापरवाही बरतने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। करे चुनाव फाइलेरिया या बचाव। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा कार्योलयों में जैसे समाधान दिवस, थाना दिवस, तहसील दिवस आदि में फाइलेरिया बचाव सम्बन्धित मोहर कार्यालयों को उपलब्ध कराई जाए। शिकायत पर्चियों पर मोहर लगाकर तथा आरोग्य मेले आदि जगहों पर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने फाइलेरिया बचाव से सम्बन्धि माईक्रो प्लान तथा हाईट नापने का फीता सही न होने पर मुख्य चिकित्साधिकारी व डीएमओ को कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दी कि स्वास्थ्य सम्ब.न्धित कार्यक्रमों आदि में लापरवाही पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह, जिला सूचना विभाग के प्रचार सहायक बड़े लाल यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत अधिकारी सभी एमओआईसी समस्त सीएचसी के अधीक्षक आदि भी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट/अभिषेक बाजपेयी


Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *