Wednesday 14 Apr 2021 7:25 AM

Breaking News:

चार दिवसीय आत्मरक्षा कैप्शूल कार्यक्रम में सरकारी विद्यालय की छात्राओं को कराटे प्रशिक्षण दिया गया

चार दिवसीय आत्मरक्षा कैप्शूल कार्यक्रम में सरकारी विद्यालय की छात्राओं को कराटे प्रशिक्षण दिया गया

प्रकाश प्रभाव न्यूज़।

रिपोर्ट, विक्रम पांडेय

मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा महिला सशक्तिकरण स्वास्थ्य सुरक्षा और स्वावलंबन हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मिशन शक्ति के विशेष अभियान के तहत पुलिस कमिश्नरेट गौतम बुध्द नगर ने लड़कियो को आत्मरक्षा के लिए नि:शुल्क कराटे प्रशिक्षण दिलाने का अभियान शुरू किया है चार दिवसीय आत्मरक्षा कैप्शूल कार्यक्रम के तहत चार सरकारी विद्यालय की 400 छात्राओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

नोएडा के सेक्टर-21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में डीसीपी महिला सुरक्षा वृंदा शुक्ला ने प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया। शिविर में छात्राओं को उनकी सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया।डीसीपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि हौसला ही अपनी सुरक्षा का पहला मूलमंत्र है। इसलिए प्रशिक्षण शिविर छात्राओं को सेल्फ डिफेंस, किक पंच, हेड ब्लाक, फेस ब्लाक, फाइट प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले दिन प्रशिक्षण शिविर में करीब 30 छात्राओं ने हिस्सा लिया। एसीपी अंकिता शर्मा ने बताया कि आज के सामाजिक परिवेश में बढ़ते अपराध व महिलाओं को शारीरिक रूप से कमजोर समझ उन पर किए जा रहे अत्याचार को देखते हुए आत्मरक्षा के गुर सीखने बहुत जरूरी हैं। शिविर के दौरान प्रतिदिन छात्राओं को आत्मरक्षा से जुड़ी के साथ महिला हेल्पलाइन के बारे में बताया जाएगा।

कराटे ट्रेनर क्योशी बाल कृष्ण ने छात्राओं को बताया कि विपरीत परिस्थितियों में अपनी पहली मददगार छात्राएं खुद हैं, उसके बाद दूसरा कोई। इसलिए उन्हें अपने बचाव के नियम व हाथ से पकड़ने पर, पीछे से पकड़ने पर अपना बचाव खुद कैसे किया जाए, यह सिखाया जाएगा, ताकि वह स्वयं की रक्षा की जा सके।एसीपी ने बताया कि कार्यक्रम सफल होने के बाद इसे थाना स्तर पर लागू किया जाएगा। प्रत्येक थानों की टीम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *