Friday 27 Nov 2020 14:45 PM

Breaking News:

यू पी का पिंक मेट्रो स्टेशन ट्रांसजेंडर्स को किया गया समर्पित, ‘प्राइड स्टेशन’ के नाम से जाना जाएगा

यू पी का पिंक मेट्रो स्टेशन ट्रांसजेंडर्स को किया गया समर्पित, ‘प्राइड स्टेशन’ के नाम से जाना जाएगा

prakash prabhaw news

नोएडा

Report- Vikram Pandey

एक्वा मेट्रो लाइन पर स्थित सेक्टर 50 पिंक मेट्रो स्टेशन ट्रांसजेंडर्स को समर्पित, ‘प्राइड स्टेशन’ के नाम से जाना जाएगा  


कोरोना वायरस के लॉकडाउन के कारण समाज के हर वर्गों को परेशानी का सामना करना पड़ा है, लेकिन एक वर्ग ऐसा भी था जो इसका सबसे ज्यादा शिकार हुआ है, वह है ट्रांसजेंडर। अब नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन ने एक नयी पहल करते हुए ट्रांसजेंडर लोगों की समाज में भूमिका को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा मेट्रो लाइन पर स्थित सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन को ट्रांसजेंडरो को समर्पित किया है इस स्टेशन पर यहां 6 ट्रांसजेंडर को नौकरी भी दी गई है। एक्वा लाइन पर सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन का नाम अब प्राइड स्टेशन हो गया है। सांसद डॉ. महेश शर्मा, विधायक पंकज सिंह ने प्राइड स्टेशन का अनावरण किया। इस मौके पर एनएमआरसी की एमडी रितु माहेश्वरी भी उपस्थित रहीं। 

माही गुप्ता, पान्या, काजल, शानू को टिकट काउंटर और प्रीति व कुणाल को हाउस कीपिंग की नौकरी मिली है। स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद डॉ. महेश शर्मा, विधायक पंकज सिंह और नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने ट्रांसजेंडर कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। वे कहती है की मेट्रो में नौकरी के बाद हमारी तो दुनिया ही बदल गई। ये समानता का उदाहरण है। कोई भेदभाव नहीं है। ट्रांसजेंडर को स्वास्थ्य और शिक्षा उपलब्ध कराके उन्हें समाज की मुख्य धारा में शामिल करने की जद्दोजहद में लगी संस्था बसेरा समाजिक संस्थान की अध्यक्ष रिजवान उर्फ रामकली ने इस नई पहल का स्वागत किया है। रामकली कहती हैं कि वह ट्रांसजेंडर समाज के लोगों को समाज में समान स्वीकार्यता और मान्यता दिलाने का प्रयास कर रही है वह चाहती है कि किन्नर समाज के लोग शिक्षित होकर काम करें और सम्मान के साथ जिंदगी गुजारें।

इस मौके पर सांसद डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि देश को आगे बढ़ाने के लिए सभी को साथ लेकर चलना होगा। किसी के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। सांसद ने इस पहल के लिए नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितू माहेश्वरी के प्रयास की भी सराहना की। विधायक पंकज सिंह ने कहा कि एनएमआरसी ने समाज के सामने एक मिशाल पेश की है। सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि इससे पहले दो मेट्रो स्टेशन महिलाओं को समर्पित किया गया था। अब ट्रांसजेंडर को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्राइड स्टेशन उन्हें समर्पित किया गया है। भविष्य में भी ऐसे प्रयास किए जाएंगे।

एनएमआरसी की प्रवक्ता संध्या शर्मा ने बताया कि स्टेशन का नाम रखने के लिए जनता से राय ली गई। अधिकांश लोगों ने प्राइड स्टेशन नाम रखने की सलाह दी। स्टेशन पर आर्ट वर्क और लुक से ट्रांसजेंडर्स को प्रोत्साहन देने की कोशिश की गई है। वहीं, ट्रांसजेंडर्स के लिए कुछ और भर्तियां भी निकाली जाएंगी।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *