Monday 06 Feb 2023 15:33 PM

Breaking News:

क्या जलपरी जिया एक बार फिर से समंदर की लहरों को चीर पाएगी

क्या जलपरी जिया एक बार फिर से समंदर की लहरों को चीर पाएगी

PPN NEWS

क्या जलपरी जिया एक बार फिर से समंदर की लहरों को चीर पाएगी

  • 1100 किमी की लंबी दूरी को चुनौती देने की है तैयारी

मुंबई। एक बार फिर जलपरी जिया राय समंदर की तेज़ हवाओं और लहरों के बीच अपनी जांबाज़ तैराकी का हुनर बिखेरने के लिए तैयार है। मुंबई से गोवा तक की दूरी को समंदर के रास्ते तय करने की इस प्रतियोगिता का आयोजन कल से वसई-विरार ओपन वाॅटर सी स्विमिंग फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है जिसकी दूरी 1100 किमी की बताई जा रही है।

आपको बता दें कि मुंबई से गोवा और वापस वसई किले तक की यह सबसे लंबी वाॅटर सी स्विमिंग प्रतियोगिता है। जिसका आयोजन फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है। तैराकी की इस हैरतंगेज़ प्रतियोगिता में महाराष्ट्र से छह तैराक शामिल हैं। जिसमें सबसे चैंकाने वाला नाम जिया राय का है जो न केवल इस दल की इकलौती महिला प्रतियोगी है बल्कि सबसे कम उम्र की प्रतियोगी भी है।

प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले तैराक में से पुणे से सांपला शेलार(उम्र 21वर्ष), मुंबई से कार्तिक गुगले(उम्र 21वर्ष), वसई से राकेश कदम(उम्र 26 वर्ष), उरण से राज पाटिल(उम्र 17वर्ष), सांताक्रूज़ से ध्रुव नाइक(उम्र 17वर्ष) तथा कोलाबा से जिया राय(उम्र 14वर्ष) शामिल हैं।

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के ज़िला आज़मगढ़ के सगड़ी तहसील क्षेत्र की कताई अलीमुद्दीनपुर की रहने वाली जिया राय के पिता मदन राय भारतीय नौसेना में एक अफसर के रूप में कार्यरत हैं और मंुबई में ही रहते हैं।

बता दें कि मदन राय की बेटी जिया राय एक दिव्यांग है। जिया राय 2 वर्ष की आयु में आॅटिज़्म स्पेक्ट्रम डिसआॅडर(डिले इन स्पीच) नामक बीमारी का शिकार हो गई थी। जिया राय सबसे कम उम्र की दिव्यांग तैराक होने के साथ-साथ अब तक तैराकी के कई रिकार्ड अपने नाम कर चुकी है। हाल ही में जिया राय को उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा दिव्यांगों का रोल माॅडल बताते हुए पुरस्कृत किया था।

जानकारों का मानना है कि अरब सागर में चलने वाली तेज हवाएं और करंट तैराकों के लिए हमेशा नई चुनौतियां होती हैं। रात के दौरान तटीय क्षेत्र का तापमान नीचे आता है और तैराक के असली चरित्र का परीक्षण करता है। स्विमिंग टीम इस आयोजन के लिए विगत एक वर्ष से इसका अभ्यास और तैयारी कर रही है।

वहीं भारतीय नौसेना, भारतीय तट रक्षक, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट और बंदरगाह के कप्तान, गोवा सरकार इस तैराकी कार्यक्रम के लिए अनुमति(एनओसी) प्रदान करते हुए इस आयोजन का समर्थन कर रहे हैं।

आयोजकों का कहना है कि अरब सागर की इस हैरतंगेज़ स्विमिंग इवेंट का शुभारंभ 17 दिसंबर 22 को शाम 5 बजे गेट-वे-ऑफ इंडिया से शुरू होगा। इस मौके पर महाराष्ट्र सरकार के मराठी भाषा मंत्री दीपक केसरकर तथा उद्योग मंत्री उदय सामंत प्रतियोगिता को हरी झंडी दिखाकर प्रारंभ करेंगे।

यह आयोजन पैरा स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के पर्यवेक्षण के तहत आयोजित किया जाएगा। ओपन वाटर सी स्विमिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया भी इस आयोजन का समर्थन कर रहा है। इसके अलावा मंत्री दीपक केसरकर ने टीम को लॉजिस्टिक सपोर्ट प्रदान किया है।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *