Tuesday 22 Jun 2021 0:00 AM

Breaking News:

इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट में सी.एम.एस. छात्रों का विश्व में प्रथम रैंक

इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट में  सी.एम.एस. छात्रों का विश्व में प्रथम रैंक

प्रकाश प्रभाव न्यूज़

लखनऊ।


इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट में

सी.एम.एस. छात्रों का विश्व में प्रथम रैंक

लखनऊ, 27 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के चार मेधावी छात्रों आर्यन अग्रवाल (कक्षा-3), आयुष अरोड़ा (कक्षा-9), पर्णिका शुक्ला (कक्षा-8) एवं ताशवी सिंह (कक्षा-3) ने आस्ट्रेलियन काउन्सिल फाॅर एजुकेशनल रिसर्च (ए.सी.ई.आर.) के तत्वावधान में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट (आई.बी.टी.) में विज्ञान विषय में 100 परसेन्टाइल के साथ विश्व में प्रथम रैंक अर्जित कर प्रदेश व देश का मान बढ़ाया है।

इस विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में दुनिया के कई देशों के अलावा देश के भी लगभग पचास हजार छात्रों ने प्रतिभाग किया, जिसमें कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच सी.एम.एस. छात्रों ने शत-प्रतिशत अंक अर्जित कर अपने मेधात्व का परचम लहराया है। प्रतियोगिता में सी.एम.एस. छात्रों ने वैज्ञानिक तथ्यों की व्याख्या करना, ड्राइंग पर आधारित निष्कर्ष निकालना, विज्ञान पर आधारित समस्याओं के समाधान प्रस्तुत करना आदि पर अपनी योग्यता का जोरदार प्रदर्शन किया।

सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा जगदीश गाँधी ने इन छात्रों की सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि सी.एम.एस. छात्रों की यह सफलता न सिर्फ सी.एम.एस. के लिए अपितु लखनऊ के लिए गौरव की बात है।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी  हरि ओम शर्मा ने बताया कि आस्ट्रेलियन काउन्सिल फाॅर एजुकेशनल रिसर्च (ए.सी.ई.आर.) संयुक्त राष्ट्र संघ की संस्था यूनेस्को का आॅफिसियल पार्टनर भी है, जो कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों की प्रतिभा का आकलन करता है। आई.बी.टी. टेस्ट किसी भी देश के पाठ्यक्रम के बजाय मूलतः छात्रों की प्रतिभा व कौशल पर आधारित होते हैं।

श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. का लगातार यही प्रयास है कि विभिन्न रचनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा को निखारा एवं प्रोत्साहित किया जाए।

यही कारण है कि सी.एम.एस. छात्र समय-समय पर विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कीर्तिमान स्थापित कर देश का नाम रोशन कर रहे हैं। 

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *