Wednesday 16 Jun 2021 13:49 PM

मोदी सरकार अब गरीबों को देगी दिवाली तक 5 किलो अतिरिक्त फ्री राशन

मोदी सरकार अब गरीबों को देगी दिवाली तक  5 किलो अतिरिक्त फ्री राशन

PPN NEWS

लखनऊ।

पूरे भारत में जिस प्रकार कोरोनावायरस में अपना कहर बरपाया कई परिवारों की जिंदगी बर्बाद होकर रह गई।

ऐसे में एक बार फिर से मोदी सरकार ने गरीबों के लिए एक बड़ा ही अच्छा कदम उठाया है।

आपको बताते चलें कि पिछले साल इसी तरह कोरोनावायरस की महामारी फैली हुई थी जिसमें मोदी सरकार ने गरीबों को कई महीनों तक फ्री अनाज बांटा था।

कोरोनावायरस की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद्र सरकार ने अप्रैल 2021 में गरीब परिवारों के लिए एक बार फिर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का ऐलान किया था। इस योजना के तहत केन्द्र सरकार ने राशनकार्ड धारकों को मई और जून महीने में प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त अन्न (चावल/गेहूं) मुफ्त में उपलब्ध कराया।

अब सरकार ने इस योजना को दिवाली तक बढ़ा दिया है। यानी दिवाली तक जोशी राशन आपको मिलेगा इसके अतिरिक्त 5 किलो राशन आप और ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2.0 के विस्तार की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार शाम को राष्ट्र के नाम अपने संबोधान के दौरान की। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का फायदा राशन कार्ड धारक 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को होगा।


इस स्कीम में जो अतिरिक्त मुफ्त 5 किलो अनाज घोषित हुआ है, वह राशन कार्ड पर हर माह मिलने वाले राशन के अलावा है।
 आइए आप को एक उदाहरण देकर समझाते हैं कि कैसे अनाज  मिलेगा। अगर किसी परिवार के राशनकार्ड में 4 सदस्य हैं और अभी उस पर प्रति सदस्य 5 किलो राशन (चावल/गेहूं) मिलता है तो उस राशन कार्ड पर एक माह में कुल मिलने वाला राशन 20 किलो हुआ। अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दिवाली तक प्रति सदस्य अतिरिक्त 5 किलो फ्री राशन (चावल/गेहूं) मिलेगा। यानी राशन कार्ड के एक सदस्य पर दिवाली तक कुल 10 किलो राशन रहेगा।
इस प्रति सदस्य 10 किलो राशन में से मूल्य केवल 5 किलो राशन का चुकाना होगा और बाकी 5 किलो राशन फ्री मिलेगा। इस तरह 4 सदस्यों के नाम वाले एक राशन कार्ड पर दिवाली तक मिलने वाला कुल राशन 20 किलो के बजाय हुआ 40 किलो।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *