Thursday 29 Oct 2020 10:54 AM

Breaking News:

ये नेकलेस आपको कोरोना से बचा सकता है

ये नेकलेस आपको कोरोना से बचा सकता है

prakash prabhaw news


वैश्विक महामारी कोरोना से पूरा विश्व परेशान है, सभी देश अपने अपने हिसाब से कोरोना को हारने के लिए तरह तरह एक प्रयोग कर रहे है। वही अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा ने बहुत ही खास तरह का नेकलेस तैयार किया है जो हाथों को चेहरे के पास आने पर वाइब्रेट होता है। जैसे ही आपका हाथ मुहँ के करीब आएगा नेकलेस वाइब्रेट करने लगेगा जिससे आप अपना हाथ अपने चेहरे पर ले जाने से बच सकते है। 

नासा ने इस नेकलेस का नाम पल्स दिया है। नेकलेस के 12 इंच के दायरे में कोई मूवमेंट करने वाली चीज आने पर यह वाइब्रेट होता है। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथों से मुंह, आंख और नाक को न छूने सलाह दी जा रही है ताकि वायरस शरीर में न पहुंच सके। नासा की जेट प्रोपल्शन लैब ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह नेकलेस तैयार किया है। 

नेकलेस तैयार करने वाली नासा की जेट प्रोपल्शन लैब ने बताया कि जब तक कोरोनावायरस की वैक्सीन नहीं बन जाती तब तक 'पल्स' को पहना जा सकता है । 

यू एस ए टूडे के मुताबिक नेकलेस मास्क का विकल्प नहीं है।  इसके लगाने के साथ कोरोना से बचाव की सभी सावधानियां वैसे ही बरतनी जरूरी हैं जैसे बरतनी चाहिए। इसे टेक्नीशियन भी तैयार कर सकते हैं। इसे तैयार करने से जुड़ी हर जानकारी भी लैब ने जारी की है। लैब का कहना है कि हम उम्मीद करते हैं लोग इसे विकसित करेंगे ताकि यह आसानी से उपलब्ध हो सके। 

नेकलेस में सिक्के के आकार की डिवाइस लगी है जो गर्दन के करीब रहती है। इसमें इंफ्रारेड सेंसर लगे हैं तो 12 इंच के दायर में मूवमेंट पर नजर रखते हैं। डिवाइस में 3 वोल्ट की बैट्री लगी है। सेंसर जैसे ही मूवमेंट का पता चलता है, इसमें लगी मोटर बाइब्रेशन पैदा करती है।



Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *