Friday 04 Dec 2020 22:19 PM

Breaking News:

लहरपुर क्षेत्र में नाबालिक बच्चो से तालाब में कराया जा रहा मनरेगा तहद कार्य।

लहरपुर क्षेत्र में नाबालिक बच्चो से तालाब में कराया जा रहा मनरेगा तहद कार्य।

लहरपुर क्षेत्र में नाबालिक बच्चो से तालाब में कराया जा रहा मनरेगा तहद कार्य।

लहरपुर , सीतापुर।

जनपद सीतापुर के विकास खंड लहरपुर की ग्राम पंचायत दारा नगर गोपालपुर में सरकार की महत्वपूर्ण योजना मनरेगा के तहत गढ़हा तालाब की खुदाई में नाबालिक बच्चों से कराया जा रहा कार्य । जिन बच्चों के हाथो में कॉपी, कलम ,किताबें होनी चाहिए थी।

वही बच्चे अपने सर पर डलिया ढोने पर मजबूर। जबकि सरकार के नियमों के अनुसार किसी भी मनरेगा कार्य में नाबालिक बच्चे को कार्य पर लगाना दंडनीय अपराध है ।फिर भी सरकार के नियमों को दरकिनार रखकर अपने बनाए खुद के नियमों पर चलने वाले प्रधान व विकास खंड लहरपुर के उच्च अधिकारी सहित अन्य कर्मचारी ध्यान ही नही दे रहे है कि बरसात के मौसम में तो तालाब में पानी भरा हुआ है ।

फिर भी तालाब पर घास को साफ करके पैसा खारिज करने का काम किया जा रहा है ।जबकि बरसात में तालाब का एस्टीमेट ही नहीं बनना चाहिए ।ना ही डिमांड लगनी चाहिए ।फिर भी कमीशन के बल पर पैसा खारिज किया जा रहा है । कोरोना जैसी महामारी मे ना तो कहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है।

ना तो कोई वहां पर मास्क का प्रयोग होता है ।और अपनी मनमर्जी के बलबूते पर सरकार की महत्वकांक्षी योजना को पलीता लगाने का कार्य विकास खंड लहरपुर के ग्राम पंचायत दारा नगर गोपालपुर में किया जा रहा है।

विकासखंड लहरपुर में तैनात ग्राम पंचायत अधिकारी ग्राम पंचायत अधिकारी दारा नगर से बात हुई ।तो उन्होंने कहा कि तालाब में कोई नाबालिक बच्चें कार्य ही नहीं करते थे। अगर ऐसा

कोई प्रकरण  मेरे संज्ञान में आता है । तो इसकी जांच कर उचित नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

रिपोर्ट :  ब्यूरो मनोज कुमार के साथ बलराम मिश्र की रिपोर्ट लहरपुर , सीतापुर।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *