6443 जरूरतमंदों को मिलेगा प्रधानमंत्री आवास का तोहफा

6443 जरूरतमंदों को मिलेगा प्रधानमंत्री आवास का तोहफा

पीलीभीत न्यूज

रिपोर्ट:- नीलेश चतुर्वेदी


6443 जरूरतमंदों को मिलेगा प्रधानमंत्री आवास का तोहफा

पीलीभीत। अरसे से छत को तरस रहे ग्रामीण इलाकों के छह हजार से अधिक गरीब परिवारों को केंद्र सरकार की ओर से आवास का तोहफा मिलेगा। पिछले समय में प्रशासन की ओर से कराए गए सर्वे के आधार पर भेजी गई रिपोर्ट में 6443 आवासों की मंजूरी मिल गई है। ब्लॉकवार स्वीकृति मिलने के बाद अब जल्द ही प्रधानमंत्री आवास संबंधित लाभार्थी को मुहैया कराए जाएंगे। इसे लेकर कागजी कार्रवाई भी तेज कर दी गई है।

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के गरीब, असहाय और जरूरतमंद लोगों को आवास दिए जाते हैं। अब तक 2011 की मतगणना के आधार पर आवासों को आवंटित किया जा चुका है। हजारों परिवारों को छत मिल चुकी है। मगर अब भी लगातार कई शिकायतें सामने आ रही थीं। इसके बाद जनपद में आकर बसे जरूरतमंद आवास पाने के लिए चक्कर लगा रहे थे।

इसे देखते हुए शासन के निर्देश पर प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के तहत जनपद में सर्वे कराया गया था, जिसमें बड़े पैमाने पर जरूरतमंद आवास से वंचित निकले। इसकी जिओ टैगिंग भी कराई गई थी।

पूरी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दी गई थी। इसके बाद अब ग्रामीण इलाकों के 6443 प्रधानमंत्री आवासों का लक्ष्य आया है। इसमें सीधे केंद्र सरकार की ओर से मदद कराई जाएगी। जरूरतमंदों को आवास योजना से लाभांवित किया जाएगा। परियोजना निदेशक अनिल कुमार ने ब्लॉकवार सूची बना ली है। अब जल्द ही इस पर काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

पूरनपुर ब्लॉक में सर्वाधिक 2729 आवास

जनपद के सातों ब्लॉकों में सर्वाधिक आवास 2729 पूरनपुर के हैं। अमरिया में 846, बरखेड़ा में 582, बिलसंडा में 638, बीसलपुर में 590, ललौरीखेड़ा में 537, मरौरी में 541 आवासों का लक्ष्य मिला है।

क्या कहते हैं सीडीओ

केंद्र सरकार से 6443 प्रधानमंत्री आवासों का लक्ष्य आया है। इसमें ब्लॉकवार लक्ष्य निर्धारित किया जा चुका है। इससे हजारों परिवार लाभांवित होंगे। अगर इसमें किसी ने भी कोई गड़बड़ी की तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *