Monday 06 Feb 2023 16:02 PM

Breaking News:

नगराम क्षेत्र की लालगंज माइनर की सफाई ना होने पर किसानों ने जताया रोष

नगराम क्षेत्र की लालगंज माइनर की सफाई ना होने पर किसानों ने जताया रोष

PPN NEWS

लखनऊ

नगराम क्षेत्र की लालगंज माइनर की सफाई ना होने पर किसानों ने जताया रोष


संवाददाता सुनील मणि नगराम


नगराम लखनऊ ,नगराम क्षेत्र से इंदिरा नहर शारदा सहायक से निकलने वाली लालगंज रजबहा माइनर की सफाई ना होने पर क्षेत्र के सैकड़ों किसानों ने रोष जताया। किसान रामरतन नेता सोमनाथ सनी कुमार अनिल कुमार सुजीत कुमार रविंद्र कुमार दीपक कुमार सहित सैकड़ों किसानों ने ठेकेदार के मनमानी का विरोध करते हुए रोष जताया । किसानों ने बताया ठेकेदार हेड से सिल्ट सही तरीके से नहीं हटाता है।


जिस कारण नहर से पानी नहीं निकल पाता है । सिल्ट की पठान अधिक होने के कारण नहर से पानी नहीं निकलता है। हेड पर नहर को बिल्कुल टेढ़ी कर दिए हैं। खेतों तक पानी नहीं पहुंच पाता है। किसान अशोक कुमार ने बताया यह नहर लगभग 9 किलोमीटर क्षेत्र के किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाती है। 


सफाई की मद लागत लगभग ₹6लाख  ठेकेदार को ई टेंडरिंग के माध्यम से दी जाती है। लेकिन वह बस मात्र दो-तीन किलोमीटर ही खोदकर पल्ला झाड़ लेता है। आज किसानों ने रोष जताते हुए यह भी कहा कि 2 दिसंबर को नहर से पानी छूटने वाला है। अब यहां 1 दिन में  बची 5 किलोमीटर नहर कैसे साफ करेंगे।


3 किलोमीटर खोदने के बाद पूरा काम अधूरा छोड़कर ठेकेदार अच्छी मोटी रकम कमा कर निकल जाता है।  पूरा पेमेंट कराने के बाद काम अधूरा छोड़कर लापरवाही से कार्य करता है।  नहर के किनारे मिट्टी खुले में फेंक देता है ।उसकी पटरियों की मरम्मत भी नहीं करवाता है।  किसानों ने रोष जताते हुए यह भी कहा की नहर की अंतिम छोर तक पानी कभी पहुंचता ही नहीं जबकि ईटेंडर पूरी नहर का होता है। 


ठेकेदार पूरी नहर का पेमेंट करा कर फरार हो जाता  है। बहुदा लालगंज जैसे गांव तक पानी पहुंचना असंभव रहता है। इसलिए की पूरी नहर की सफाई नहीं की जाती है। अब देखने वाली बात है कि अधिकारियों द्वारा ठेकेदार पर क्या कार्रवाई की जाती है।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *