Sunday 28 Nov 2021 23:45 PM

Breaking News:

दिव्यांग विद्यार्थी प्री- मैट्रिक व पोस्ट- मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु 30 नवंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

दिव्यांग विद्यार्थी प्री- मैट्रिक व पोस्ट- मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु 30 नवंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

PPN NEWS

प्रतापगढ 

22.11.2021

रिपोर्ट--मो.हसनैन हाशमी

दिव्यांग विद्यार्थी प्री-मैट्रिक व पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु 30 नवम्बर तक करें आनलाइन आवेदन


जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी राम प्रकाश सिंह ने बताया कि दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के माध्यम से केन्द्र पोषित प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति दिव्यांग विद्यार्थियों हेतु छात्रवृत्ति योजना शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिये आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ है।

उन्होने कहा है कि दिव्यांग विद्यार्थी प्री-मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु दिनांक 30 नवम्बर 2021 तक आनलाईन आवेदन कर सकते है। प्री-मैट्रिक के तहत दिव्यांग विद्यार्थियों को किसी शासकीय अथवा केन्द्र/राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पूर्णकालिक रूप से अध्ययनरत् होना चाहिये। पोस्ट मैट्रिक के अन्तर्गत प्रशिक्षण से सम्बन्धित  पाठ्यक्रमों के लिये यह छात्रवृत्ति देय नही होगी।

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विद्यालय से हाईस्कूल परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही इसके आवेदन हेतु पात्र होगें। परास्नातक डिग्री/डिप्लोमा/सर्टीफिकेट के छात्र इस योजना से आच्छादित होगें। स्नातक पूर्ण कर विद्यार्थी यदि स्नातक स्तर का द्वितीय पाठ्यक्रम कर रहे हो तो वह इस योजना से आच्छादित नही होगें। जो विद्यार्थी एक से अधिक पाठ्यक्रम कर रहे है उन्हें किसी एक पाठ्यक्रम में योजना का लाभ देय होगा। पत्राचार के माध्यम से अथवा दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अध्ययनरत् विद्यार्थी भी इस योजना के पात्र होगें। 

उन्होने बताया है कि प्री-मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये दिव्यांग विद्यार्थियों के अभिभावकों की सभी श्रोतो से वार्षिक आय अधिकतम रूपये 2.50 लाख निर्धारित है। उन्होने बताया है कि 40 प्रतिशत से कम दिव्यांगता वाले छात्र/छात्रा पात्र नही होगें। एक अभिभावक के 02 से अधिक दिव्यांग अभ्यर्थी इस योजना से आच्छादित नही होगें। अधिक जानकारी हेतु जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी प्रतापगढ़ कार्यालय से सम्पर्क कर सकते है।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *