Friday 04 Dec 2020 7:45 AM

कॉल्विन इंटर कालेज महमूदाबाद में मनाया गया शिक्षक विदाई

कॉल्विन इंटर कालेज महमूदाबाद में मनाया गया शिक्षक विदाई

prakash prabhaw news

कॉल्विन इंटर कालेज महमूदाबाद में मनाया गया शिक्षक विदाई

महमूदाबाद , सीतापुर।

जनपद सीतापुर की तहसील महमूदाबाद में कॉल्विन इण्टर कॉलेज महमूदाबाद सीतापुर में 

गत दिवस कालविन इण्टर कॉलेज में कार्यरत शिक्षक ओ एन कपूर 31 मार्च 2020 को सेवा निवृत्त हुए । और कोविड 19 महामारी के चलते सोशल  डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ओमकार नारायन कपूर का विदाई समारोह विद्यालय में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यापक राम अभिलाख वर्मा ने बताया कि 40 वर्षो की सेवा के दौरान अपने कार्यो व व्यवहार से जनपद व प्रदेश में प्रसिद्धि प्राप्त की राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से जहाँ स्वयंसेवको को प्रशिक्षित किया। और दूसरी ओर प्रदेश स्तर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के मानकों को स्थापित किया ।

वर्तमान में एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी बच्चू लाल  ने कहा कि ओ एन कपूर ने उच्च स्तर की तकनीकी के शिक्षण कार्य के साथ अनेक प्रयोगों के माध्यम से छात्रों को व्यक्तित्व विकास के गुण भी सिखाये। और छात्रों को हमेशा नवाचार की प्रेरणा देने का कार्य भी किया । वही पर जीव विज्ञान प्रवक्ता डॉक्टर ब्रज किशोर ने कहा कि कपूर ने 25 वर्षो तक विद्यालय में होने वाले कार्यक्रमो में सफल मंच संचालन भी किया है ।

उनका व्यवहार मिलनसार व सबके प्रति स्नेहवत रहा । राम बाबू व भौतिक विज्ञान प्रवक्ता बलबीर सिंह ने कहा की कपूर विद्यालय से अपना सम्पर्क बनाये रखें । तो हम लोंगों को उनका सहयोग मिलता रहेगा ।और विद्यालय के प्रधानाचार्य रहस बिहारी पाण्डेय ने सराहना करते हुए । कहा कि विद्यालय के अनेक विभागों में सक्रियता से प्रतिभाग करने के कारण अब उनके सेवा निवृत्त होने पर कपूर की कमी खलेगी। वृक्षारोपण हो या विभिन्न रैलियों में सब जिम्मेदारी अपने ऊपर लेकर सफलता पूर्वक सम्पन्न कराकर काम आसान किया करते थे। उन्होंने बताया कि  एन एस एस के सात दिवसीय शिविरों के सफल संचालन के लिए प्रदेश स्तर का प्रमाणपत्र दिया गया ।

यह विद्यालय के लिए गौरव की बात रही ।उन्होंने यह भी बताया कि कपूर की एक और उपलब्धि यह भी है। कि उन्होंने अपने पुत्र व पुत्री को इस छोटे से कस्बे में रहने के बाबजूद उच्च स्तर की शिक्षा दिलाई ।इसी कारण उनका पुत्र अमेरिका में इंजीनियर व पुत्री दिल्ली विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं। विद्यालय के समस्त अध्यापकों व कर्मचारियों ने कपूर को आगामी जीवन के लिए शुभकामनाएं भी दी । इस अवसर पर विद्यालय के समस्त अध्यापक  कर्मचारी व विशेष रूप से स्काउट प्रशिक्षक अनिल वंशवार के साथ साथ कॉल्विन इण्टर कॉलेज महमूदाबाद सीतापुर सपरिवार सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे।


रिपोर्ट मनोज कुमार सीतापुर।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *