Friday 04 Dec 2020 22:40 PM

Breaking News:

समाज के गरीब, असहाय व्यक्तियों को संचालित योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर दिया जाये--मुख्य विकास अधिकारी

समाज के गरीब, असहाय व्यक्तियों को संचालित योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर दिया जाये--मुख्य विकास अधिकारी

प्रतापगढ़

24. 07. 2020


रिपोर्ट ---मो. हसनैन हाशमी

समाज के गरीब, असहाय व्यक्तियों को संचालित योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर दिया जाये-मुख्य विकास अधिकारी

मुख्य विकास अधिकारी डा0 अमित पाल शर्मा ने आज विकास भवन के कक्ष में ग्रामसभाओं में संचालित विकास से सम्बन्धित योजनाओं के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में ब्लाक सदर के ग्राम प्रधान बड़नपुर, लक्ष्मणपुर के ग्राम प्रधान देवली, मानधाता के ग्राम प्रधान गुडरू व सहेरूवा, सण्ड़वा चन्द्रिका के ग्राम प्रधान भवानीपुर, बाबा बेलखरनाथ धाम के ग्राम प्रधान मरूआन तथा विकास खण्ड शिवगढ़ के ग्राम प्रधान पाण्डेयतारा के साथ सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुये समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम प्रधानों से ग्राम पंचायत में संचालित विकास कार्यक्रम के बारे में जानकारी प्राप्त की।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायत में विकास से सम्बन्धित योजनाओं का सफल क्रियान्वयन किया जाये और समाज के गरीब, असहाय, वृद्ध व्यक्तियों को विकास से सम्बन्धित संचालित योजनाओं का प्राथमिकता के आधार पर लाभान्वित किया जाये। उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत अवशेष शौचालय, प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास, आंगनबाड़ी भवन, सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन आदि निर्माण से सम्बन्धित कार्यो में तेजी लायी जाये।

मनरेगा योजना के अन्तर्गत 60ः40 का अनुपात कायम रखते हुये कार्य कराये जाये। ग्राम पंचायतों में सफाई कर्मचारी रोस्टर के अनुसार सफाई का कार्य सम्पादित करें, प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों हेतु पुस्तकालय, किचेन गार्डेन आदि का निर्माण कराया जाये। ग्रामसभाओं में तालाबों में यदि अवैध तरीके से कब्जा हो तो उसे कब्जामुक्त कराते हुये सौन्दर्यीकरण का कार्य कराया जाये। अस्थायी गो आश्रय स्थल को सुदृढ़ एवं स्वालम्बी बनाया जाये। मुख्य विकास अधिकारी ने इस दौरान ग्राम प्रधानों से जानकारी प्राप्त की कि आपरेशन सेवा के अन्तर्गत ग्राम पंचायत में पैरामिलेट्री अथवा पुलिस के जवान जो बाहर देश की सुरक्षा में रहते है उनसे विकास खण्ड के खण्ड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी से समन्वय कर उनकी समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर कराया जा रहा है जिसके बारे में उपस्थित सभी ग्राम प्रधानों ने अपनी सहमति व्यक्त की। बैठक में परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *