Monday 06 Feb 2023 15:06 PM

Breaking News:

मोहनलालगंज की सड़को पर लग रहे जाम से जल्द मिलेगी निजात-धर्मेंद्र सिंह रघुवंशी

मोहनलालगंज की सड़को पर लग रहे जाम से जल्द मिलेगी निजात-धर्मेंद्र सिंह रघुवंशी

Prakash Prabhaw 

लखनऊ।


मोहनलालगंज की सड़को पर लग रहे जाम से जल्द मिलेगी निजात-धर्मेंद्र सिंह रघुवंशी।


  • पुलिस और टैम्पों, ई-रिक्शा चालकों में बनी सहमति
  • कस्बे के प्रमुख चौराहों से टैम्पों और ई-रिक्शा का नहीं होगा संचालन
  • चौराहों से 100 मीटर दूर रहेंगे टैम्पों, ई-रिक्शा


लखनऊ।


रिपोर्ट- नवीन वर्मा।


प्रदेश की राजधानी लखनऊ से जुड़े मोहनलालगंज कस्बे में यातायात और जाम की समस्या का निदान अब तक नहीं हो सका है। जबकि लखनऊ में कमिश्नरी बनने के बाद इसमें सुधार की बात कही गई थी। इसके बावजूद सड़कों पर नियम टूट रहे हैं। मोहनलालगंज के कई चौराहों के पास ही अवैध ठेकेदारों की मनमानी से ऑटो स्टैंड चल रहे हैं। ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की संख्या कम होने पर लखनऊ- प्रयागराज हाईवे पर जाम की समस्या हमेशा बनी रहती है। ऐसा तब हो रहा है जब इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ द्वारा पुलिस और ट्रैफिक कमेटी को कड़े आदेश दिए हैं। कोर्ट ने कहा है कि ट्रैफिक जाम की समस्या पर स्टडी कर प्लान बनाया जाए और फिर इस समस्या को दूर करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं। जिसके तहत कस्बों में जाम की समस्या से निदान के लिए चौराहों को अतिक्रमण मुक्त किया जाना था। अवैध ऑटो स्टैंड को हटाया जाना था। ट्रैफिक लाइट से यातायात संचालन की व्यवस्था होनी थी। जो अब तक नहीं हो सकी है। लिहाजा मोहनलालगंज की सड़कों में जनपदीय से ज्यादा गैर जनपदीय टैंपो और ई-रिक्शा यातयात के लिए बाधा बन रहे हैं। जिसकी वजह से आम नागरिकों से लेकर वीआईपी, वीवीआईपी एंबुलेंस और उच्च न्यायालय के जज तक आए दिन जाम में फंसते रहते हैं। आए दिन लगने वाले जाम की समस्या से आम जनमानस को निदान दिलाने के लिए मोहनलालगंज पुलिस के एसीपी धर्मेंद्र सिंह रघुवंशी ने थाना प्रभारी कुलदीप दुबे और कस्बा चौकी प्रभारी विनीत सिंह व अन्य पुलिसकर्मियों के साथ मिलकर टैम्पों और ई-रिक्शा चालकों और गाड़ी मालिकों के साथ मोहनलालगंज कोतवाली परिसर में दूसरे दौर की बैठक की। एसीपी धर्मेंद्र सिंह रघुवंशी ने सभी चालकों व गाड़ी मालिकों से सीधे तौर पर कहा कि कस्बे के प्रमुख चौराहों से 100 मीटर पहले ही टैम्पों और ई-रिक्शा को रोका जाएगा। ई-रिक्शा चालक चौराहा पार कर सवारी ढोने के लिए दूसरी तरफ नहीं जा सकेंगें। उन्हें चौराहे से 100 मीटर पहले ही रोका जाएगा और नियम तोड़ने वालों के चालान काटे जाएंगें। 

एसीपी धर्मेंद्र सिंह रघुवंशी ने चालकों से कहा कि अक्सर देखने में आया है कि अधिकांश वाहन गैर जनपदीय हैं और उन वाहनों के परमिट, नंबर प्लेट, इंश्योरेंस और फिटनेस तक कम्पलीट नहीं हैं। जो तत्काल प्रभाव से पूर्ण करा लें तभी अपने वाहन सड़कों पर संचालित करें। ताकि किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई से बचा सके। 

बैठक में काफी संख्या में मौजूद टैम्पों मालिक व चालक मौजूद रहे। इसके साथ ही एसीपी रघुवंशी ने सांयकालीन फुट पेट्रोलिंग के स्थान पर दोपहर को फुट पेट्रोलिंग करने के निर्देश के अलावा एसीपी ने सभी थाना प्रभारियों और चौकी प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए कि वो अपने अपने क्षेत्र के होटल ढाबा रिसोर्ट व प्रतिष्ठित व्यवसायिक प्रतिष्ठान में कार्य करने वाले कर्मचारियों और उनमें ठहरने वाले लोगों का सत्यापन, वारंटी, एनबीडब्ल्यू की शत प्रतिशत गिरफ्तारी, हिस्ट्रीशीटर व टॉप टेन सूची बद्ध अपराधियों का सत्यापन व लूट, हत्या, डकैती तथा मफरूर की तलाश व जानकारी के अलावा थानों में आने वाले प्रार्थना पत्रों व आईजीआरएस में गुणवत्ता परक कार्रवाई व निस्तारण के साथ ही 323/504/506 आईपीसी के सभी प्रकरणों में 24 घंटे के अंदर 151 की कार्रवाई करने के साथ ही सभी थानों की अधिक से अधिक फोर्स स्कूलों में छुट्टी के समय सड़क पर रहने, पैदल गस्त, शांति व्यवस्था ड्यूटी, महिला अपराध की रोकथाम, संदिग्ध व्यक्तियों की टोका टोकी, संदिग्ध वाहनों की चेकिंगव रात्रि गस्त हर हाल में होना सुनिश्चित करें।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *