Sunday 02 Oct 2022 6:53 AM

Breaking News:

कड़ाके की ठंड के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने रैन बसेरा व जलाएं जा रहे अलाव का किया निरीक्षण

कड़ाके की ठंड के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने रैन बसेरा व जलाएं  जा रहे अलाव का किया निरीक्षण

कड़ाके की ठंड के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने रैन बसेरा व जलाएं  जा रहे अलाव का किया निरीक्षण


कानपुर देहात , 21 दिसम्बर 2020,

 जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र ने ठंड  के चलते जिला अस्पताल के समीप बने रैन बसेरा व अकबरपुर कस्बे में जलाए जा रहे अलाव का औचक निरीक्षण किया ।

निरीक्षण के दौरान  रैन बसेरा में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि  रैन बसेरा में उपस्थित  लोगों को किसी प्रकार की  दिक्कत न हो ठंड के चलते  रजाई गद्दा  व बाहर अलाव  अवश्य जलाएं  तथा किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए  तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए ।

 जिलाधिकारी  ने अकबरपुर कस्बे में जलाए जा रहे  अलाव को चेक किया तथा निर्देशित किया कि ठंड के चलते सभी चिन्हित स्थानों पर अलाव जलाए जाएं तथा किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए तथा किसी प्रकार की लापरवाही पाई जाएगी तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी । वहीं अकबरपुर ओवर ब्रिज के निकट चौरसिया  रेस्टोरेंट के निरीक्षण  के दौरान होटल में प्रतिबंधित पॉलिथीन के बैग 7 किलो पाई जाने पर जिलाधिकारी ने 5000 रुपए का जुर्माना लगाया वही निकट ठेलिया में चना मूंगफली आदि लगाकर बेच रहे गरीब व्यक्ति ओम नारायण द्वारा कागज के लिफाफे का प्रयोग किए जाने वह प्रतिबंधित पॉलीथिन का प्रयोग न किए जाने के चलते  21 रुपए का इनाम दिया तथा ₹50 के चना भी खरीदे तथा कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना जो चलाई जा रही है उसमें ₹10000 का लोन दिलाने की भी बात कही।  वही दुकान मालिक अबरार द्वारा दुकान के बाहर कूड़ा फेंके जाने पर ₹500 का जुर्माना लगाया गया तथा वहीं सफाई नायक द्वारा ठीक से सफाई न किए जाने पर भी ₹500 का जुर्माना लगाया गया। वही श्री स्वीट हाउस मे भी दुकान के बाहर कूड़ा  पाए जाने पर ₹500 का जुर्माना लगाया गया।

  वहीं जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को कड़ाके की ठंड व शीतलहर के दृष्टिगत अपने-अपने तहसील अंतर्गत अलाव रैन बसेरे का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कड़ाके की ठंड को देखते हुये प्रमुख स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था की जाये जिससे कि लोगों को ठंड से बचने का एक उपाय मिल सके। रात्रि में भी अधिकारियों द्वारा अलाव जलाये जाने की आकस्मिक चेकिंग भी की जाये। इस ठंड के मौसम में यदि किसी व्यक्ति के पास निवास की व्यवस्था नहीं है तो सभी  नगर निकायों में रैन बसेरों की स्थापना की गई है। सभी व्यक्ति इन रैन बसेरों का उपयोग कर सकते है। इन रैन बसेरों में सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई है। अतः कोई भी व्यक्ति इस ठंड में बाहर न सोए और रैन बसेरों का अधिकाधिक उपयोग करें। इस मौके पर उप जिलाधिकारी अकबरपुर आनंद कुमार सिंह आदि अधिकारी गढ़ कर्मचारी उपस्थित रहे

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *