Sunday 26 Jun 2022 13:49 PM

सीडीओ ने हरियावां के तीन गांवों का किया निरीक्षण, प्रधानों और सचिवों पर कार्यवाही

सीडीओ ने हरियावां के तीन गांवों का किया निरीक्षण, प्रधानों और सचिवों पर कार्यवाही

Prakash prabhaw news

सीडीओ ने हरियावां के तीन गांवों का किया निरीक्षण, प्रधानों और सचिवों पर कार्यवाही

रिपोर्ट अरविन्द मौर्या

हरदोई: सीडीओ निधि गुप्ता वत्स द्वारा स्वच्छ भारत मिशन एवं एनओएलबी के अन्तर्गत जनपद में निर्माणाधीन शौचालयों को गति देने हेतु विकास खण्ड हरियावां के ग्राम पंचायत टेनी, जफरपुर एवं मुरादपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। ग्राम पंचायत टेनी में कतिपय लाभार्थियों के शौचालय अधूरे एवं मानक के अनुरूप न पाये जाने पर अमित कृष्ण श्रीवास्तव ग्रा0पं0अ0 के विरूद्ध चार्जशीट जारी करने के निर्देश के साथ ही राममोहन ग्राम प्रधान, के विरूद्ध सुसंगत पंचायती राज एक्ट के तहत नोटिस जानी करने के निर्देश डीपीआरओ को दिये गये। 

इसी प्रकार ग्राम पंचायत जफरपुर में भी शौचालय कार्य में लापरवाही एवं शौचायल मानक के अनुरूप न पाये जाने पर ग्राम विकास अधिकारी अभिषेक कुमार के विरूद्ध आरोप पत्र जारी करने तथा ग्राम प्रधान के विरूद्ध नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये इसके साथ ही ग्राम पंचायत मुरादपुर में 189 शौचालयों के सापेक्ष 01 भी शौचालय प्रारम्भ न पाये जाने की स्थिति में लाभार्थियों के शौचालय 03 दिन में प्रारम्भ कराने के निर्देश ग्राम पंचायत अधिकारी विजय कुमार एवं ग्राम प्रधान को दिये गये। 

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि उपरोक्त समस्त निरीक्षण किये गये शौचालयों को तीन दिवस के अन्दर पूर्ण करा लिया जाये साथ ही एनओएलबी के शौचायलों का निर्माण कार्य तीन दिन में प्रारम्भ कर लिया जाये, अन्यथा की स्थिति ग्राम पंचायत सचिव के विरूद्ध कठोर विभागीय कार्यवाही के साथ ही वैद्यानिक कार्यवाही भी की जायेगी। अनुपालन आख्या प्राप्त होने तक सचिव, खण्ड प्रेरक का वेतन/मानदेय भी मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बाधित कर दिया गया है। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सहायक विकास अधिकारी(पंचायत) कमलेश कुमार तिवारी को निर्देशित किया गया कि वह तीन दिन के उपरान्त पुनः जांच करें तथा फोटो युक्त जांच आख्या उनको प्रस्तुत करें।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *