Wednesday 02 Dec 2020 0:23 AM

Breaking News:

जिले का सबसे बडे 400 बेड के कोविड अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे अपर मुख्य सचिव

जिले का सबसे बडे 400 बेड के कोविड अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे अपर मुख्य सचिव

Prakash prabhaw news

रिपोर्टर-विक्रम

जिले का सबसे बडे 400 बेड के कोविड अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे अपर मुख्य सचिव


जिले का सबसे बडे 400 बेड के कोविड अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे अपर मुख्य सचिव अस्पताल की व्यवस्थाओं से संतुष्ट नज़र आए, कहा जल्द ही चालू होगा अस्पताल।

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने जिले में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने और संक्रमित व्यक्तियों के लिए किए जा रहे इलाज की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने सेक्टर-39 स्थित नए जिला अस्पताल में 400 बेड के कोविड अस्पताल जो टाटा कंपनी  एवं बिल्स गेट कंपनी के सहयोग से तैयार किया जा रहा है उसका निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अस्पताल लेवल-1, 2 व 3 श्रेणी का है। यहां सामान्य और गंभीर मरीजों को भर्ती कर उपचार की सुविधा मिलेगी।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा करने आए तो वे सीधे 5वें व 6वें फ्लोर पर बने लेवल 3 के कोविड वार्ड का निरीक्षण करने पहुंचे। अस्पताल का निर्माण नोएडा प्राधिकरण की ओर से किया गया है, जबकि टाटा समूह व बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से करीब 17 करोड़ की लागत से अस्पताल में संसाधन जुटाए गए हैं। जहां वेंटिलेटर से लेकर ऑक्सीजन सुविधा मिलेगी। इस अस्पताल में फिलहाल 154 बेड तैयार किए जा चुके हैं। सभी बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। आईसीयू में 24 बेड की व्यवस्था की गई है। इस अस्पताल में 6 वेंटिलेटर की भी व्यवस्था की गई है। इस हॉस्पिटल में भविष्य में 400 बेड की व्यवस्था की जाएगी। 

यह जिले का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल होगा। वर्तमान में चाइल्ड पीजीआइ में 50, ग्रेनो राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में 150 बेड की सुविधा है। यहां करीब 100 स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की लिस्ट तैयार कर ली है। सभी डॉक्टर जिले की विभिन्न सीएचसी-पीएचसी से संबंध हैं।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *