Wednesday 03 Mar 2021 2:24 AM

Breaking News:

RBI: मार्च से नहीं चलेंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट

RBI: मार्च से नहीं चलेंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट

RBI: मार्च से नहीं चलेंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट

RBI ने 5, 10 और 100 रुपये (Rupee) के पुराने नोटों (Notes) को लेकर बड़ी घोषणा की है. RBI का कहना है कि वह जल्द ही इन पुराने नोटों को वापस ले सकती है।

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने कुछ पुराने नोटों के चलन को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है. RBI भारतीय बाजार से 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट वापस ले सकती है. RBI के एजीएम बी महेश ने कहा कि RBI 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर विचार कर रही है।


क्या होंगे पुराने नोट 

RBI के एजीएम बी महेश के 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों का चलन बंद होने की घोषणा के बाद कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि इन पुराने नोटों का क्या होगा RBI पुराने नोटों को चलन से बाहर करने से पहले उसी कीमत के नए नोट बाजार में जारी करती है जब बाजार में नए नोट Circulation में आ जाते हैं, तब पुराने नोटों को वापस लिया जा सकता है दो साल पहले देश में फेक करेंसी पर रोक लगाने के लिहाज से कई कीमतों के नए नोट जारी किए गए थे अब नए नोट बाजार में चलन में आ चुके हैं, इसलिए फेक करेंसी पर रोक लगाने के लिए RBI पुरानी सीरीज के कई नोट वापस ले सकती है जब भी इन पुराने नोटों के चलन पर रोक लगेगी, तब लोगों को ये पुराने नोट बैंक में जमा करने का समय दिया जाएगा इन पुराने नोटों की कुल कीमत व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाएगी अथवा उसे उसी कीमत के नए नोट दे दिए जाएंगे।

इससे पहले नोटबंदी के समय 1,000 और 500 रुपये के नोट बाजार से एकदम से चलन से बाहर किए गए थे इससे लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल बन गया था. इस तरह की समस्या से बचने के लिए इस बार RBI एकदम से 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट चलन से बाहर नहीं कर रहा है पहले इस कीमत के नए नोट बाजार में जारी कर दिए गए हैं। अब इन नोटों के सर्कुलेशन में आ जाने के बाद बाजार से पुरानी सीरीज के नोटों को वापस लिया जा सकता है।

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *